क्यूं जरुरी हे पढ़ना लिखना : Interesting Facts On Education





आप सभी ने वह कहावत तो सुनी ही होंगी की “पढ़ोंगे-लीखोंगे बनोंगे नवाब और खोलेंगे-कूदोंगे बनोंगे खराब” ये कहावत काफी हद तक सही साबित्त भी होती है क्योंकि टेक्नोलॉजी के इस युग में पढ़ाई-लिखाई सबसे ज़्यादा ज़रूरी है तो आइये जानते है आखिर क्यों पढ़ना-लिखना ज़रूरी है ?

1) सामाजिक शर्मिंदगी से बचने के लिए :-

जैसा की हम सभी जानते है कि हर समाज में आर्थिक मूल्यों से ज़्यादा शिक्षा पर ध्यान दिया जाता है। व्यक्ति चाहे कितना भी आर्थिक सक्षम हो लेकिन अगर वह अनपढ़ है तो लोग उसकी पीठ के पीछे उसे अंगूठा छाप ही बुलाएंगे।

2) निरंतर विकास के लिए :-

निरंतर विकास के लिए उसके बारे में ज्ञान होना ज़रूरी होता है और किसी चीज़ का ज्ञान शिक्षा से प्राप्त किया जा सकता है।

3) दुनिया के साथ आगे बढ़ने के लिए :-

जब से दुनिया में आधुनिक कंप्यूटर का अविष्कार हुआ है तब से मनुष्य दिन-ब-दिन आगे बढ़ रहा है और अगर आप भी इस आधुनिक युग से जुड़े रहना चाहते है तो शिक्षा सबसे ज़रूरी है।

4) पसंदीदा काम करने के लिए :-

एक पढ़ा-लिखा व्यक्ति सुनता सबकी है लेकिन करता अपने दिल की है और वह दूसरो के मुर्ख तर्कों पर कभी विचार नहीं करता है। वह सिर्फ खुद की सुनता है और इसी तरह वह अशिक्षित लोगो से अपने आप को अलग भी दर्शाता है।

5) एक स्वस्थ जीवन शैली के लिए :-

क्या आप बिना एंटीबायोटिक और वैक्सीन्स की दुनिया की कल्पना भी कर सकते है ? मेडिकल साइंस की वजह से ही आज हम हमारे जीवन को इतना सुखी और आसान बना पाए है। एक शिक्षित व्यक्ति ही अपनी सेहत का सही ख्याल रख सकता है।

6) दुनिया में शांति कायम रखने के लिए :-

आज हम सभी पर कही ना कही आतंक का खतरा मंडरा रहा है और इसका सबसे बड़ा कारण शायद अशिक्षित होना ही है क्योंकि एक पढ़ा-लिखा व्यक्ति कुछ भी करने से पहले उसके अंजाम के बारे में ज़रूर सोचता है लेकिन एक अशिक्षित नहीं।

7) देश में आर्थिक सुधार के लिए :-

जिस देश के लोग शिक्षित होते है वह निश्चित रूप से आत्मनिर्भर होता है और देश में आर्थिक सुधार के लिए आत्मनिर्भरता बेहद ज़रूरी है। एक आर्थिक रूप से स्वतंत्र समाज पुरे देश को आगे बढ़ाने के लिए काफी है।

Leave a Reply