जानिए भारत के वेजीटेरियन सेलिब्रिटीज को

1. नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री
लगातार तीन बार गुजरात के मुख्यमंत्री रहे नरेंद्र मोदी वेजीटेरियन हैं। धूम्रपान और शराब से दूर रहने वाले मोदी को गुजराती स्नैक्स भखरी काफी पसंद है। रैलियों और समारोह को छोड़ दें तो इन्हें कम बातचीत करना और शांत माहौल में रहना पसंद है।

2. हेमामालिनी, अभिनेत्री
तमिलनाडु के आमनकुडी में जन्मीं ड्रीम गर्ल अपने खानपान और व्यायााम का काफी ध्यान रखती हैं। पंजाबी परिवार की बहू होने के बावजूद इन्हें शाकाहार ही पसंद है। हेमामालिनी समय-समय पर मांसाहार से दूर रहने और जानवरों के प्रति दया भाव रखने के लिए मुद्दे भी उठाती रही हैं।

3. सुशील कुमार, ओलंपियन
लंदन ओलंपिक में सिल्वर मेडलिस्ट रहे सुशील कुमार पूरी तरह से शाकाहारी हैं। वेजीटेबल्स और दूध इनकी डायट का खास हिस्सा हैं। शाकाहार को प्रमोट करने के लिए पेटा के अभियान का भी हिस्सा रह चुके हैं। उनका नारा है फिट और स्ट्रांग रहने के लिए रहें वेजीटेरियन।

4. विद्युत जामवाल, अभिनेता
स्ट्रॉन्ग बॉडी और मसल्स के लिए मशहूर विद्युत परफेक्ट बॉडी के लिए डाइट को दिन में ६ बार छोटे-छोटे हिस्सों में बांटकर खाना पसंद करते हैं। सब्जी, रोटी और उपमा इनके लंच का हिस्सा हैं। ये जिमिंग के दौरान मौसमी फल और प्रोटीन शेक लेना पसंद करते हैं।

5. विश्वनाथन आनंद, शतरंज खिलाड़ी
शतरंज के खिलाड़ी विश्वनाथन अब तक की अपनी सफलता का श्रेय शाकाहारी डायट को देते हैं। इनकी डाइट में सब्जियां और मौसमी फल शामिल हैं। उनका मानना है शाकाहारी लोग दिमाग से ज्यादा एक्टिव होते हैं, जो सफलता के लिए बेहद जरूरी है।

6. धनुष, अभिनेता
कोलावरी डी गाने से पूरी दुनिया में चर्चा का केंद्र बने धनुष शाकाहारी हैं। धनुष को २०११ में पेटा की ओर से हॉटेस्ट वेजीटेरियन अवॉर्ड से भी नवाजा जा चुका है। समय-समय पर धनुष ने शाकाहार को प्रमोट भी किया है।

7. अमिताभ बच्चन, अभिनेता
स्मोकिंग से दूर रहने वाले बॉलीवुड के शहंशाह बिग बी पूरी तरह से शाकाहारी हैं। अमिताभ को पेटा की ओर से मोस्ट पाप्युलर वेजीटेरियन का अवॉर्ड भी दिया गया है। अमिताभ बच्चन अपनी फिटनेस का श्रेय रेग्युलर एक्सरसाइज और हैल्दी डाइट को देते हैं। बिग बी को जलेबी और खीर बेहद पसंद है।

8.हर्ष भोगले, क्रिकेट कमेंटेटर
क्रिकेट कमेंट्री का जाना माना नाम हर्ष भोगले पूरी तरह से शाकाहारी हैं। लेकिन वे बचपन से वेजीटेरियन नहीं रहे हैं। चौकाने वाली बात यह है कि इनकी फैमिली में सभी नॉन वेजीटेरियन हैं। एक बार भोगले मीट शॉप के पास से गुजर रहे थे। अचानक उनकी नजर दुकान पर पड़ी और अचानक उन्होंने वेजीटेरियन होने का निर्णय लिया।

9. वीरेंद्र सहवाग
क्रिकेट की पिच रनों की बारिश करने वाले वीरेंद्र सहवाग ने कभी भी नॉन-वेजीटेरियन खाने को हाथ नहीं लगाया। सहवाग को खाने में खीर बेहद पसंद है। उनकी इस पसंद का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि उनके खुद के कई रेस्तरां चल रहे हैं और जहां सिर्फ शाकाहार परोसा जाता है।

10. आमिर खान, अभिनेता
मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर हमेशा से वेजीटेरियन नहीं थे। एक दिन आमिर को वाइफ किरन राव ने मीट के कारण होने वाली दिक्कतों का वीडियो दिखाया। इससे आमिर इतना प्रभावित हुए कि वेजीटेरियन होने का फैसला लिया। अपने 50वें जन्मदिन पर उन्होंने इसकी घोषणा भी की।

Save

Leave a Reply