विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी ) के तरफ से जारी की गयी फर्जी विश्वविद्यालय की सुचना

भारत के युवा पीढ़ी के सपने अनमोल हैं । वे एड़ी – चोटी का ज़ोर लगा कर अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सक्षम होना चाहते है । ऐसे में यह लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए यह अवश्य है की उनके कॉलेज और स्कूल की पढ़ाई अछी हो ॥

विध्यार्थी जिस स्कूल में दाखिला लेते हैं , वह तोह उनके माता – पीता पर निर्भर करता है । बाल अवस्था में उनके इतनी समझ नयी रहती की इसका फ़ैसल कर सके कि कौनसे स्कूल में दाखिला लेना है । परंतु स्कूल से निकलते समय तक , युवा अवस्था में उनको अपने निजी अनुभव से यह ज्ञात हो जाता है कि उन्हें किस कॉलेज में दाख़िला लेना चाहिए । ऐसे में यह ज़रूरी बात है की कॉलेज में दाखिला लेने की प्रक्रिया आसान हो और कोई फर्जी रुकावट न हो ।

इन दिनों फर्जी कॉलेजों के वजह से विद्यार्थी के व्यवसाय में बढ़ा आने के वजह से विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने फर्जी यूनिवर्सिटी की एक लिस्ट जारी की है । यह फर्जी कॉलेजों की लिस्ट विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने अपने वेबसाइट पर जारी की है जिसमे 22 गैर मान्यता प्राप्त संस्थाओं की सूची की गई है जो यह दावा कर रही थीं कि वे यूजीसी अधिनियम के अनुरूप काम कर रही हैं।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के वेबसाइट पर पोस्ट किये गए ‘फर्जी विश्वविद्यालयों’ के बारे में सार्वजनिक नोटिस में कहा गया है कि यूजीसी अधिनियम की धारा 23 में मानकों के तहत स्थापित की गयी संस्थाओं के अलावा किसी अन्य के लिए विश्वविद्यालय शब्द का उपयोग निषेध है।

As Per UGC Website There Are The fake University List

Leave a Reply