गरबा के बारे में कुछ रोचक बातें : Interesting Facts On Garba Dance

जैसा की हम जानते है , गरबा गुजरात का एक बहुत ही लोकप्रिय नृत्य है! लेकिन कुछ बातें ऐसी भी है जिन्हे शायद सब लोग न जानते हो तो आइये जानते है ऐसी ही कुछ रोचक बातों क बारे में :-

१) गरबा,संस्कृत के शब्द “गर्भ ” और “दीप” से लिया गया नाम है , अर्थात गरबा दीप! यह नृत्य गुजरात में ही नहीं बल्कि पुरे भारत में नवरात्रि में ९ दिनों तक बड़े उत्साह से मनाया जाता है!

२) गरबा नृत्य एक सर्किल में दिपक को बीच में रख कर किया जाता है ,जैसे जैसे चक्र घूमता है मनुष्य जीवन,मृत्यु और पुनर्जन्म को प्राप्त होता है तो गरबा नृत्य भी मनुष्य के जीवन को दर्शाता है! गरबा नृत्य देवी माँ को खुश करने के लिए किया जाता है!




३) गरबा भारत देश क साथ अन्य देशो में भी बहुत लोकप्रिय है! अमेरिका में २० से अधिक विश्व-विधालय में हर वर्ष गरबा प्रतियोगिता का आयोजन बड़े पैमाने पर किया जाता है, उसी तरह से कनाडा , ब्रिटेन और टोर्रेंटो आदि देशो में भी गरबा और डांडिया का आयोजन बड़ी धूमधाम से होता है !

४) आजकल गरबा और डांडिया दोनों का फ्यूज़न युवाओ में बहुत प्रचलित है! जहां लड़के और पुरुष कफनी पजामा के साथ घाघरा और बांधनी दुप्पटा ,मोजरी और सिर पर पगड़ी पहनते है ,वैसे ही महिलाये चनिया चोली और बड़े झुमके,हार,कमरबंद ,बिंदी,पायल और मोजिरि से खुद को सजाती है!

५) गुजरात और भारत के अन्य राज्यों में 9 दिनों तक अलग-अलग प्रतियोगिताओ का आयोजन किया जाता है ,जिसमे हर उम्र के लोग बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेते है और सब लोग साथ मिलकर गरबा और डांडिया का मज़ा लेते है! गुजरात में बड़े बड़े कलाकारो को बुलाया जाता है जिससे आंनद और भी बढ़ जाता है !

Leave a Reply