क्या आप DNA के बारे में यह बाते जानते है : Unknown Facts About DNA





DNA क्या है ? यह बात हम में से अधिकतर लोग जानते ही होंगे लेकिन कई ऐसे लोग भी होंगे जिनके मन में अभी भी यह सवाल है की DNA क्या है ? ,यह किस्से मिलकर बनता है ?, DNA टेस्ट क्या है और इससे क्या होता है ?तो आइये जानते है इन सभी सवालो के जवाब ।

जीवित कोशिकाओं के गुणसूत्रों में पाए जाने वाले तंतुनुमा अणु को डी एन ए ( डी-ऑक्सीराइबोन्यूक्लिक एसिड ) कहते है । DNA (Deoxyribonucleic Acid) कोशिकाओं में घुमावदार सीढ़ी की तरह होते है। इसमें अनुवांशिक कूट निबद्ध रहता है। डीएनए आमतौर पर क्रोमोसोम के रूप में होता है। एक कोशिका में गुणसूत्रों के सेट अपने जीनोम का निर्माण करता है; मानव जीनोम 46 गुणसूत्रों की व्यवस्था में डीएनए के लगभग 3 अरब आधार जोड़े है। डीएनए की लंबाई सामान्यतया इसमें मिलने वाले न्यूक्लियोटाइड्स ;न्यूक्लियोटाइड्स युग्म का संबन्ध क्षार युग्म पर निर्भर है।

DNA में क्या-क्या होता है ?:-
प्रेफडरीच मेस्चर ने 1869 में केद्रक में मिलने वाले अम्लीय पदार्थ डीएनए की खोज की थी और सन 1953 में जेम्स वाट्सन व उनके साथी ने डीएनए की संरचना का द्विकुण्डली नमूना प्रस्तुत किया। जिसके मुताबिक़ डीएनए में जानकारी चार रासायनिक ठिकानों से बने कोड के रूप में जमा होती है और यह रसायन एडिनाइन (ए), गुआनिन (जी), साइटोसिन (सी), और थाइमिन (टी) है ।

डीएनए टेस्ट क्या है और कैसे होता है इसका प्रयोग ?:-
डीएनए का 99 फीसदी बेस सभी लोगों में समान होते हैं। किसी जीव का रूप क्या होगा यह इन बेस या रसायनों की सीक्वेंस पर निर्भर करता है। ठीक उसी तरह जैसे थोड़े से अक्षर मिलकर लाखों-करोड़ों शब्दों और वाक्यों की रचना करते हैं। थोड़ा ही सही मगर हर इंसान का अलग डीएनए होता है। डीएनए टेस्ट में किसी के शरीर की कुछ कोशिकाएं लेकर दूसरे के शरीर की कोशिकाओं से उसका मिलान किया जाता है।

VISIT NEXT PAGE TO READ MORE

Leave a Reply