एक नज़र GATE 2017 की ओर

इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट अथवा GATE 2017 एग्जाम संयुक्त रूप से सात आईआईटी (मुंबई , दिल्ली , गुवाहाटी, कानपुर, खड़गपुर, मद्रास और रुड़की ) और रोटेशन के आधार पर आईआईएससी द्वारा विनियमित है। गेट 2017 परीक्षा आईआईटी रुड़की से आयोजन होता है। परीक्षा आईआईटी, एनआईटी, GFTI और विभिन्न निजी संस्थानों द्वारा की पेशकश की M.Tech/M.E कार्यक्रम में प्रवेश प्रदान करने के लिए शुरू होता है। उम्मीदवार गेट स्कोर के माध्यम से पीएचडी कार्यक्रम के लिए सीधे प्रवेश मिल सकता है। कई सार्वजनिक और निजी कंपनियों के भर्ती प्रयोजन के लिए गेट स्कोर पर ध्यान देते हैं ।

गेट 2017 ( GATE – Graduate Aptitude Test in Engineering 2017 ) का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। इसी चुनौतीपूर्ण और ऑल इंडिया लेवल की परीक्षा के जरिए देश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थानों (आईआईटी, एनआईटी, आईआईएससी एवं अन्य) में एमटेक, एमई और पीएचडी जैसे मास्टर व डॉक्टोरल कोर्सेज में दाखिला मिलता है।

कौन इस परीक्षा को दे सकता है ?

– जिनके पास चार वर्षीय इंजीनियरिंग/टेक्नोलॉजी की बैचलर डिग्री हो (B.E./ B.Tech./ B.Pharm.) या जिन्होंने आर्किटेक्चर में बैचलर किया हो । गेट का स्कोर तीन साल के लिए मान्य रहता है । इस परीक्षा को आप कितनी ही बार दे सकते हैं क्योंकि इसकी प्रयासों की कोई सीमा नै है ।

इस बार गेट परीक्षा की जिम्मेदारी आईआईटी रुड़की को सौंपी गई है और इस साल पहली बार बांग्लादेश, श्रीलंका, इथोपिया और यूएई के छात्रों को भी गेट में बैठने का मौका मिलेगा। इन सब देशो में भी गेट टेस्ट देने की सुविधा उपलप्त कराई जाएगी ।

Gate 2017 एग्जाम से सम्बंदित ये हैं कुछ अहम् तरीके –

• 1 सितंबर, 2016 से ऑनलाइन एनरोलमेंट, एप्लीकेशन फाइलिंग व सब्मिशन की प्रकिया शुरू हो जाएगी।
• आवेदन जमा करवाने की आखिरी तारीख 4 अक्टूबर, 2016 होगी।
• 5 जनवरी को एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे।
• ऑनलाइन परीक्षा 4-5 फरवरी, 2017 व 11-12 फरवरी, 2017 को होगी।
• परीक्षा के परिणाम 27 मार्च को जारी किया जाएगा।

ये थी GATE 2017 से सम्बंदित कुछ अहम जानकारी और अधिक जानकारी के लिए के लिए आप www.gate.iitr.ernet.in पर लॉग इन कर सकते हैं ॥

Leave a Reply