क्या आपने कभी सोचा पारले-जी के पैकेट पर वह कौन लड़की है

आपने पारले-जी के पैकेट पर बनी छोटी सी लड़की तो ज़रूर देखी होगी और आपके मन में ये भी ख्याल आया होगा की आखिर ये लड़की कौन है? इस सवाल का जवाब जानने की इच्छा बहुत से लोगों की थी इसलिए इन्टरनेट पर यह सवाल पूछा गया और जवाब भी मिला। यदि आप जानना चाहते हैं कि ये लड़की आखिर है कौन तो निश्चय ही आप सही स्थान पर हैं।

अगर हम क्योरा की बात सुने तो पारले-जी के पैकेट पर बनी ये लड़की ‘नीरू देशपांडे’ हैं। जहाँ कहा गया है किये तस्वीर तब ली गयी थी जब वे चार वर्ष और तीन महीने की थी और आज वे 65 वर्ष की हैं। ऐसा भी कहा गया कि यह तस्वीर उनके पिता ने ली थी और इसी के चलते एक तस्वीर भी इन्टरनेट पर धूम चला रही थी जिसमे नीरू देशपांडे हैं। पर कुछ दिन में ही सच सामने आया तो पता चला कि वह तस्वीर किसी नीरू देशपांडे की नहीं बल्कि ‘सुधा मूर्थी’ की है जो की नारायण मूर्ति की पत्नी है। यदि एक और सोर्स पारले-जी विकिपीडिया की माने तो ये लड़की ‘गुंजन गुन्दनिया’ हैं।

अब किस की बात सुनी जाए ये अनुमान लगाना तो मुश्किल हो जाता है। इसीलिए सच जानने के लिए बात की गई पारले-जी के ग्रुप प्रोडक्ट मैनेजर, मयंक शाह से जिन्होंने इन उडती हुई खबरों को खारिज किया और बताया कि यह चित्र एवेरेस्ट द्वारा साठ के दशक में बनाया गया है। यह असल में किसी लड़की की तस्वीर नहीं है बल्कि एक आकृति है जो की पारले-जी बिस्कुट के पैकेट के लिए ही बनाई थी| इसलिए इन्टरनेट पर चल रही सारी खबरों को उन्होंने खारिज कर के सबको आखिर बता ही दिया कि ये लड़की है कौन!

लोगों ने अपनी अलग अलग कहानियां बना कर अलग अलग नाम दे दिए हैं और पब्लिक भी यही समझ रही हैं जिससे यह चर्चा का कारण बन गया है लेकिन असल में ऐसा नहीं है। पारले जी एक बहुत बड़ी कंपनी है और काफी लम्बे समय से बिस्कुट बनाती आ रही है जिसे बच्चे बहुत पसंद करते हैं।

ये भी आपको बता दिया जाए की पारले-जी में ‘जी’ ग्लूकोज़ के लिए लिखा जाता है जो की बाज़ार में उतर रहे और ग्लूकोस बिस्कुट से हट के नाम देने के लिए रखा गया था और अब ‘जी’ से ‘जीनियस’ माना गया है। पारले ने अनेकों प्रकाशन किए कभी बूढ़े दादाजी बच्चों के साथ गाते हुए नज़र आए तो कभी बच्चों के पसंदीदा शक्तिमान ने पारले-जी का प्रदर्शन किया।

पारले-जी एक दिन में चार सौ मिलियन बिस्कुट के पैकेट्स बनाता है और यदि दखा जाए कि एक साल में लोगो द्वारा कितने पारले-जी बिस्कुट खाए जाते हैं तो इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि यदि उन बिस्कुट को इस्तेमाल कर धरती की गोल्लाई में बिछाया जाए तो वह धरती के 192 चाकर लगा पाएगा।
अब इतनी बड़ी कंपनी के पैकेट पर कौन लड़की है आप तो जानते हैं न?

Leave a Reply